Attention Employers: Submit Form 9/Form 2/Form 5/Form 10 in Soft Copy

हमारे अधिकारीगण
सूचना एवं लेख
भविष्य निधि लोक अदालत का आयोजन प्रत्येक माह की 10 तरीख या अवकाष की स्थिति में अगले कार्यदिवस को आयोजित की जाती है।
हमारे बारे में

संक्षिप्त परिचय

राजस्थान भारत संघ के उत्तरी पष्चिमी भाग में स्थित है । राजस्थान राज्य भारत के लगभग 3.42 लाख वर्ग कि.मी. के भौगोलिक क्षेत्र में फैला हुआ सबसे बडा राज्य है, जिसमें 33 जिले है। देष में क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है। यह उत्तर से दक्षिण तक 826 कि.मी. एवं पष्चिम से पूर्व तक 869 कि.मी. क्षेत्र में फैला हुआ हैं।

यह जीवंत रंगो की भूमि अपनी शूरता एवं शौर्य के लिए विख्यात है। यहां के लोगों में रीति-रिवाज, मौसम, संगीत, षिष्टाचार, व्यंजन एवं भौगोलिक अद्भुत विविधता है।

क्षेत्रीय कार्यालय भारत में ''गुलाबीनगर'' के नाम से प्रसिद्व राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित है। यह कार्यालय राजस्थान राज्य में कर्मचारी भविष्य निधि एवं उपबन्ध अधिनियम, 1952 एवं इसके अन्तर्गत विरचित योजनाओं के क्रियान्वयन के उत्तरदायित्व का निर्वहन करता हुआ 1956-57 से कार्यरत है। क्षेत्रीय कार्यालय के अधीनस्थ तीन उप क्षेत्रीय कार्यालय कोटा, उदयपुर एवं जोधपुर में स्थित है। यह कार्यालय अपने भवन से सेवाए प्रदान कर रहा है तथा इसके अपने स्टाॅफ क्वाटर्स भी है। क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 10 जिलों जयपुर, टोंक, भरतपुर, धौलपुर, सीकर, झुन्झुनू, चूरू, अलवर, दौसा एवं अजमेर का कर्मचारी भविष्य निधि एवं प्रकीर्ण उपबन्ध अधिनियम 1952 एवं इसके अंतर्गत विरचित योजनाओं के क्रियान्वयन का सीधे तौर पर उत्तरदायित्व है।

दिनांक 08.10.2010 से श्री आर.के. सिंह, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त(प्रथम) राजस्थान क्षेत्र के प्रभारी है।

उप क्षेत्रीय कार्यालय:
अंषदाताओं को उनके कार्यस्थल के समीप त्वरित एवं बाधा रहित सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से तीन उप क्षेत्रीय कार्यालय कोटा, उदयपुर एवं जोधपुर में खोले गए हैं।

उप क्षेत्रीय कार्यालय, कोटा:
यह कार्यालय दिसम्बर, 1982 से कार्यरत है और वर्तमान में श्री अषीष कुमार, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।।, प्रभारी अधिकारी है। यह कार्यालय अपने ही भवन में सेवाए प्रदान कर रहा है तथा इसकी स्टाॅफ कालोनी भी है। 6 जिलों सवाईमाधोपुर, करौली, बारा, कोटा बूंदी, एवं झालावाड से संबंधित अनुपालन, लेखों एवं पेंषन इत्यादि का कार्य इस कार्यालय द्वारा किया जा रहा है। यह क्षेत्र हाड़ोती अंचल के नाम से भी जाना जाता है।

उप क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर:
यह कार्यालय मई 1987 सेे उदयपुर में कारर्यरत है। वर्तमान में श्री अरूण कुमार, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।।, प्रभारी अधिकारी है। इस उपक्षेत्रीय कार्यालय के क्षेत्राधिकार में 7 जिले उदयपुर, चित्तौडगढ, राजसमन्द, भीलवाडा, बांसवाडा, प्रतापगढ एवं डूंगरपुर के अनुपालन लेखों, पेंषन तथा क्षति से संबंधित कार्य हैं। यह क्षेत्र मेवाड़ अंचल के नाम से प्रसिद्व है।

उप क्षेत्रीय कार्यालय, जोधपुर:
यह कार्यालय अक्टूबर, 1997 से जोधपुर में कार्यरत है। वर्तमान में श्री अमियकांत, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-।।, प्रभारी अधिकारी हैं। यह कार्यालय अपने ही भवन में दिसंबर, 2005 से सेवाएं प्रदान कर रहा है तथा इसके स्टाॅफ क्वाटर्स भी हैं। इस कार्यालय द्वारा 10 जिलों जोधपुर, बाडमेर, जालौर, जैसलमेर, सिरोही, पाली, बीकानेर, नागौर, श्रीगंगानगर एवं हनुमानगढ़ के अनुपालन, लेखों एवं पेंषन से संबंधित कार्य किया जा रहा है। यह क्षेत्र मारवाड़ अंचल के नाम से प्रसिद्ध है।

जिला कार्यालय (निरीक्षणालय):
अंषदाताओं एवं नियोक्ताओं को उनके कार्यस्थल के समीपए त्वरित एवं बाधा रहित सेवाएं जैसे खाली प्रपत्र वितरणए दावे के निष्पादन की स्थिति के साथ ही अधिनियम एवं योजनाओं में नवीनतम संशोधित की अद्यतन सूचनाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से क्षेत्रवार 8 जिला कार्यालययनिरीक्षणालयद्ध खोले गए है। उप क्षेत्रीय कार्यालय कोटा के अंतर्गत कोई जिला कार्यालय नहीं है।

Free Web Counter
EPFO Regional Office, Nidhi Bhawan, Vidyut Marg, Jyoti Nagar, Jaipur 302005
Powered By ZEST infotech
copyright @2010